UPI क्या है ? | What is a UPI ? (UPI के बारे में सारी जानकारी हिंदी)

UPI क्या है ? :- UPI के बारे में तो सभी लोग परिचित होंगे यह एक प्रकार की unique id होती है जिसके जरिये हम अपने बैंक में जमा पैसों का लेनदेन करते है।UPI के जरिए पैसों का लेनदेन करना बहुत आसान हो गया है क्योंकि बहुत से व्यक्ति पैसों को अपने पास cash के रूप में रखना पसंद नही करते है उससे उनके पैसों को रखने के लिए risk भी अधिक रहता है तो ज्यादातर लोग अब के समय मे Cashless होते जा रहे है इसके लिए ही UPI Account उनके लिए बहुत फायदेमंद होते जा रहे है।

जब हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पूरी इंडिया में नोट बंदी करवाई थी तब उन्होंने देश को cashless बनाने की बात की थी तब से UPI का ज्यादा तर इस्तेमाल होने लगा था।उन्होंने अपने मन की बात नामक एक कार्यक्रम में भी इस बात को रखा था कि इंडिया कैशलेस बनेगा।उसके बाद से ही यह BHIM UPI ज्यादा लोकप्रिय होती गयी और बहुत से Cashless aps जैसे कि Paytm, Phonepe, Google pay etc ने भी UPI को अपने मे ही जोड़ दिया।

UPI क्या है ? | What is UPI ?

UPI Full Form “Unified Payments Interface” है।UPI को सुरु एक corporation company ने इसकी पहल की थी जिसको हम  NPCI के नाम से जानते है कि थी।NPCI Full Form “National Payment Corporation Of India” है।यह एक बहुत अच्छी और लोकप्रिय Payment Corporation कंपनी है। यह आपके द्वारा की गई शॉपिंग को ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान करने में भी आपको मदद करता है।

Upi

इसके अलावा भी बहुत सी चीज़े है जोकि Online के माध्यम से हुआ करती है जैसे कि Mobile recharge, Dth recharge आदि को केवल आप एक UPI के जरिये ही सम्भव कर सकते और उस भुगतान को आप सफलतापूर्वक कर सकते है इसके लिए आपको केवल किसी एक app की जरूरत पड़ेगी जिससे आप payment कर सकोगे।

UPI एक ऐसा Interface है जोकि आपमे सभी यूज़र्स को Unified यानी कोई भी payment करने की अनुमति देता है।UPI को हम अपने किसी भी app के साथ जोड़ सकते है जैसे कि कोई एक app है जैसे paytm उसमे हमे UPI जोड़ना है तो हम उसको भी बहुत आसानी से जोड़ सकते है केवल उसके लिए हमारे पास अपना एक बैंक होना चाहिए जोकि UPI से लिंक होगा और हमारे paytm से भी ओर उसके बाद आपके पास OTP के लिए नंबर होना चाहिए।

UPI काम कैसे करता है ?

UPI किसी भी चीज़ का Payment करने के लिए काम करता है आप इसका इस्तेमाल हमेसा कर सकते है छुट्टियों के दिन भी इसका आप इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि इसका server developer ने ऐसा disign किया है जिससे कि यह बिना किसी Coder के भी work कर सकता है और उसकी activity save होती रहती है।

UPI IPSS पर काम करती है IPSS Full Form “Immediate Payment Service System” है इसका कार्य यह होता है कि आप इसके जरिए तुरंत भुगतान कर सकते है यह और भी बहुत से online payments apps के ऊपर भी कार्य करती है जैसे कि Paytm, Phonepe etc।

यह ज्यादा तर लोग UPI का इस्तेमाल अपने सभी जरूर काम करने के लिए कर रहे है जैसे कि online payment, Online Shopping, Mobile & DTH Recharge आदि।आप भी इसका उपयोग कर रहे है तो आपको भी पता ही होगा कि यह कितना उपयोगी है।

UPI ID “Virtual Payments Address” का पालन करते है।इससे यह होता है कि आपकी UPI ID “Unified Payments Interface Identity” को अपने किसी भी बैंक से जोड़ सकते हो।उसके लिये चाहे तो आप UPI app Install करके जोड़ सकते है या फिर किसी ओर app जैसे कि paytm में जोड़ सकते है जोड़ने के बाद आपको आपका 4 अंको (1234) का एक PIN भरना होगा जिसको हम UPI PIN भी बोलते है यह आपके द्वारा भुगतान किए जाने पर आपसे पूछा जाएगा।

UPI को support करने वाले Banks ?

UPI Banks को सपोर्ट करता है इसमें टोटल 181 banks है जिनको UPI सपोर्ट करता है उसके द्वारा link हो जाता है।बहुत से Sarkari Banks की सूची भी इसमें शामिल है इसके जरिये कुछ ही Bank है जो इसका सपोर्ट नही करते है।बहुत से लोग अपने credit card या debit card के जरिये UPI को आप बना सकते है।

  1. State Bank of India
  2. Kotak Mahindra Bank
  3. ICICI Bank
  4. HDFC
  5. Andhra Bank
  6. Axis Bank
  7. Bank of Maharashtra
  8. Canara Bank
  9. Catholic Syrian Bank
  10. DCB
  11. Federal Bank
  12. Karnataka Bank KBL
  13. Punjab National Bank
  14. South Indian Bank
  15. United Bank of India
  16. UCO Bank
  17. Union Bank of India
  18. Vijaya Bank
  19. OBC
  20. TJSB
  21. IDBI Bank
  22. RBL Bank
  23. Yes Bank
  24. IDFC
  25. Standard Chartered Bank
  26. Allahabad Bank
  27. HSBC
  28. Bank of Baroda
  29. IndusInd

यह थे कुछ बैंक्स जिनको UPI support करती है।इनमे से आप भी अपना बैंक देखकर उसके जरिये UPI की सभी सुविधा का आनंद ले पाएंगे।BHIM UPI PIN के जरिये आप बहुत सी अधिक सुविधा का आनंद ले पाओगे।यह बिल्कुल वैसी सुविधा है जिसमे की आप अपने Credit Card या Debit Card के जरिये किसी चीज़ का भुगतान करते है और वह थोड़ा लंबा प्रोसेस हो जाता है उसमें पहले आपको अपना card निकालना होता है उसके बाद उसकी details आपको app में fill करनी होती है इसमें बहुत समय लग जाता है अगर आपके पास UPI है तो आप केवल अपनी PIN डालकर payment कर सकते है।

UPI को सपोर्ट करने वाले Apps ?

UPI का खुद का एक app है जिसका नाम BHIM UPI उसको भी आप चला सकते है पर उसमे आपको बहुत सी features नहीं मिल पाते है इसके अलावा और भी बहुत से app है जिसको UPI स्पोर्ट करता है और उसमें आपको ओर भी बहुत से फीचर्स देख सकते है।

  • BHIM UPI
  • PhonePe
  • Paytm
  • SBI Pay
  • HDFC Bank Mobile Banking
  • ICICI Pockets
  • Axis Pay
  • Union Bank UPI App
  • PNB UPI
  • eMpower Canara Bank UPI
  • UCO UPI
  • Vijaya UPI
  • OBC UPI
  • PayTM App
  • Baroda MPay
  • MAHAUPI
  • KayPay
  • Yes Pay

तो यह थे आज के UPI supported Apps जिनके जरिये आप अपना Recharge कर सकते है भुगतान कर रहते है और भी बहुत चीज़े कर सकते है।VPA के जरिये हुए जाने वाला आपका payment पूरी तरह से safe रहता है इसमें अगर आपके पैसे net slow के कारण अटक भी जाते है तो वह कुछ ही समय मे refund हो जाते है।

UPI verify के लिए जरूरी Documents ?

UPI अपने आपको verify करवाने के लिए आपसे कुछ जरूरी documents की details मांगता है जिससे कि आप UPI के सभी features का आनंद ले सकेंगे।आज के समय मे हर चीज़ के लिए ही जरूरी होता जा रहा है verification process इसी लिए आपको यह UPI में भी देखने को मिल जाती है।

  • Adhar Card (आपकी identity verify के लिए जरूरी)
  • Pan Card (यह भी आपकी Identity Verify के लिए जरूरी है)
  • Voter ID ( Same as Pan Card)
  • Visa (आपकी address के लिए जरूरी ओर identity के लिए भी)

यह थे कुछ जरूरी Documents जिनके जरिये आप अपनी identity verify कर सकोगे।अगर आप भी verify process पूरा करना चाहते है तो आप भी इन Documents के जरिये कर सकते है।

Upi help line number|upi customer care number

Upi toll free number के बारे हमने नीचे बताया है, बहुत से लोगो को upi customer care number delhi की भी आवश्यकता पड़ती है क्योंकि कभी कभी हमारी upi ठीक से काम नही करती और हम उसको ठीक करवाने के लिए इसकी सहायता लेते है।

Customer care:- 022-45414740

Toll Free no.:- 18001201740

FAQs

1.UPI Full Form क्या है ?

1.UPI Full Form “Unified Payments Interface” है।

2.UPI bhim का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

2.UPI का इस्तेमाल online के जरिये payment & shopping के लिए किया जाता है।

3.UPI किस Interface पर आधारित है ?

3.UPI का Interface IPSS पर आधारित है जिसको हम Intermediate Payments Service System भी बोलते है।

4.UPI iti की सुरुवात किसने करि थी ?

4.UPI की सुरुवात NPCI ने की थी।

5.NPCI Full Form क्या है ?

5.NPCI Full Form “National Payment Corporation of India” है।

6.VPA क्या है ?

6.VPA एक ऐसा Payment address है जिससे कि हम कोई भुगतान करते है तो उसकी details एक particular address में save होता है।

7.VPA Full Form क्या है ?

7.VPA Full Form “Virtual Payments Address” है।

8.UPI PIN Full Form क्या है ?

8.UPI PIN Full Form “Unified Payments Interface Identity” है।

आज हमने क्या सीखा !

आज अपने UPI क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी ली है।हमने आज इसके बारे में यह भी सीखा की यह क्या है अगर आपको भी इसके बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमसे या हमारे द्वारा लिखित यह आर्टिकल में पूरा पढ़ सकते है जिसमे की हमने आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी है जिससे कि आप इसके बारे अभी चीज़ों को जान सकोगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप इसको शेयर भी कर सकते है अपने दोस्तों के साथ जिससे कि उनको भी इसके बारे में भी सारी जानकारी मिल सके।

Leave a Comment