SOS box क्या है ?

SOS (Save Our Soul):- SOS box Full form “Save Our Soul” है।यह एक उपकरण है जो कि हमें Highway पर Emergency में सहायता मांगने/मंगाने के लिए मदद करता है।आपका अगर highway पर पेट्रोल खत्म हो जाता है या फिर आपकी कार के टायर में पंचर हो जाता है तो आप अपनी सहायता के लिए SOS box की मदद से किसी को अपने पास बुला सकते है।

Sos box

SOS Full Form क्या है?

SOS Full Form Save Our Soul है।यह ज्यादातर आपको रोड हाईवे पर देखने को मिलते है।यह एक telephone बूथ की भांति दिखाई देते है जोकि एक खम्बे पर बॉक्स के रूप में होते है यह एक solar panel से attach होते है।

इसमे आपकी सहायता के लिए किस जगह जाना है उसके लिए इसमे एक अपना GPS भी लगा होता है।बहुत बार अगर आप highway पर कहा हो आप अपने मदद के लिए किसी को अपनी जगह ठीक से बता नही पाते है तो इससे आपको बहुत परेशानी हो जाती है और मदद के लिए आपको बहुत इंतज़ार करना पड़ सकता है और अगर आप SOS box से मदद लेते है तो आपके पास तक मदद बहुत जल्दी पहुँच जाती है।

 

SOS box क्या है ?

यह एक प्रकार का यंत्र है जोकि बहुत से highway पर लगा होता है। यह एक प्रकार की टेक्नोलॉजी है जो कि हाईवे पर मुसीबत में लोगों को सहायता पहुंचाने में मदद करती है।इसके द्वारा बहुत से लोग मदद भी लेते है।

Sos box

यह एक प्रकार का box होता है जो कि square shape में एक खम्बे पर लगा होता है जो कि एक सोलर पैनल की सहायता से बिजली लेता है। आपको यह किसी भी highway पर 1km से 1.5km के बीच मे देखने को मिल जाता है।

SOS box हमारे लिए जरूरी क्यों है ?

यह हमारे लिए इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर आप कभी highway पर जा रहे है और आपकी car का पेट्रोल खत्म हो जाता है या उसमे पिंचर हो जाता है तो आपको वह कोई petrol pump या पिंचर की दुकान नही मिलेगी इसके लिए आपको किसी को सहायता के लिए बुलाना के लिए SOS बॉक्स की मदद लेनी पड़ेगी।

अगर आपकी कार highway पर खराब हो जाती है और आपके पास आपका मोबाइल फ़ोन भी ना हो तो आप वह किसी को अपनी मदद के लिए किसी को बुला नही पाओगे।तो इसके लिए आप SOS box की मदद ले सकते है और यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि बहुत बार आपके पास मोबाइल फ़ोन नही होता है और highway पर आप किसी की मदद भी नही ले सकते है क्योंकि वह कोई कार या बाइक बहुत तेज़ी में चलती है ओर रुका नही करती।

 

SOS box से मदद कैसे बुलाये !

SOS box से मदद आप बहुत आसानी से बुला सकते है केवल एक बटन की मदद से।

  • सबसे पहले आपको SOS box में लगे हुए बटन को दबाना होगा।
  • अब आपको कुछ समय के लिए इंतजार करना होगा।
  • अब आपकी बात एक हेल्पर से हो जाती है।
  • आप उस हेल्पर को अपनी प्रॉब्लम बता कर मदद मांग सकते है।

इन कुछ जरूरी पॉइंट्स को आप ध्यान में रखकर अपनी मदद के लिए किसी को बुला सकते है और वह आपके पास तक कुछ ही समय में पहुँच जाता है।

SOS कैसे काम करता है ?

SOS हेल्पलाइन सर्विस की तरह काम करता है।इसमे बिजली के लिए सूर्य की किरणों उपयोगी होती है जिसका एक साधन है सोलर पैनल जो कि सूर्य की ऊर्जा को बिजली में बदल देता है।

Sos box

इसमे gps एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आपकी लोकेशन को trace की जा सके।जैसे कि हाईवे पर लगे सभी SOS box की एक अपनी अलग gps होता है उससे यह पता चल जाता है कि अपने जो हेल्प मांगी है वो कहा से मांगी है इससे आपके पास तक मदद पहुँचने में दिक्कत नही आती है।

 

FAQs

 

प्रसन 1:- SOS Full Form क्या है?

उत्तर 1:- SOS Full form Save Our Soul है।

 

प्रसन 2:- SOS box कहा पर होते है?

उत्तर 2:- SOS box हाईवे पर होते है।

 

प्रसन 3:- SOS क्यो लगाया जाता है?

उत्तर 3:- SOS मुसीबत में पड़े लोगो की मदद करने के लिए लगाया जाता है।

 

प्रसन 4:- SOS बिजली कहा से लेता है?

उत्तर 4:- यह बिजली सूर्य ऊर्जा यानी सोलर पैनल से लेता है।

 

Conclusion

आज का हमारा यह आर्टिकल आपकी नॉलेज बढ़ाने में मदद करेगा बहुत से लोगो को इसके विषय मे अभी तक कुछ भी ज्ञान नही होगा पर अगर अपने हमारा यह आर्टिकल पूरा पड़ लिया है तो आपको इस विषय मे पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा इस बारे में बताने के लिए आप हमें नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स की सहायता से बता सकते है इससे हमारे और भी viewers को इस बारे में पता चल जाएगा कि यह आर्टिकल कैसे है।

अगर आप ऐसे और भी आर्टिकल देखना चाहते है ओर अपनी नॉलेज बढ़ाना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को शेयर करे और हमारी साइट पर विजिट करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here