Pan card कैसे बनाये ? घर बैठे ( Apply Online )

Pan card:- हिंदुस्तान में अपनी identity को बताने में लिए जिन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है उसमें से एक है Pan card जिसको हम परमानेंट एकाउंट नंबर कार्ड के नाम से भी जानते है बहुत बार हमें इसकी आवश्यकता होती है जैसे कि हमे प्राइवेट बैंक में एकाउंट खुलवाना है तो उसमें भी अब से पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज़ बन गया है।

Pan card

पैन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ है जिसको पूरी दुनिया के लोगो आपने लिए बनवा सकते है इस document या दस्तावेज़ को भारत मे रह रहे लोग जोकि 18 साल की उम्र से कम है(नाबालिक है) और Nri व्यक्ति भी इसके लिए apply कर सकता है पर उन सभी के लिए एक अलग प्रक्रिया और बहुत से अलग documents की आवश्यकता होती है जोकि एक आम हिंदुस्तानी के पैन कार्ड बनवाने के लिए होती है।

 

Pan Card क्या है ?

पैन कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट है जोकि आपकी identity verification में काम आती है यह एक 10 अंको का एक नंबर होता है जोकि यह नंबर मैथ्स डिजिट्स ओर इंग्लिश में होते है ऐसे नंबर को एल्फानुमेरिक नंबर कहते है।यह बहुत से कामो में काम आता है जैसे कि आपको बैंक में अपना एक एकाउंट खुलवाना है तो भी आपको इसकी जरूरत होती है और बैंक से अधिक राशि भी निकालने के लिए इस दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है।

CBDT (Central Board for Direct Tax) के अंतर्गत आने वाले इस pan card की सभी प्रक्रिया CBDT के तहत ही होती है।अगर अपने अपना पैन कार्ड बनवा लिया है तो बहुत बार ऐसा होता है कि वह आपके घर डिलिवर हो जाता है और बहुत बार ऐसा होता है कि आपको यह किसी शॉप पर जाकर प्रिंट करवाना या निकलवाना होता है जिसको आप अपने आधार कार्ड की तरह पेज पर निकलवा कर उसकी लमिनाशन करवानी होती है या फिर आप इसको अपने debit card या Credit card की तरह भी इसको आप निकलवा सकते है ज़्यादा तर लोग इसको कार्ड में ही निकलवाना पसन्द करते है।

इस कार्ड पर आपको अपनी फोटो,signature, dob,आपका नाम, आपके पिता का नाम और एक qr code देखने को मिलता है और इसके पीछे की ओर आपको आयकर विभाग की बहुत सी जानकारी देखने को मिल जाती है जोकि आयकर विभाग द्वारा ही लिखवाई जाती है जिससे की यह जानकारी सभी के पास तक जा सके।अगर आप भी इसको अपने घर पर बैठकर apply करवाना चाहते है या फिर आप जान सेवा केंद्र से इसको apply करवाना चाहते है तो करवा सकते है सभी इनको apply करने के लिए nsdl की साइट की ही आवश्यकता ली जाती है।

Read Also :- 

Pan card कैसे बनवाये ?

पैन कार्ड बनवाने बहुत ही आसान है क्योंकि इसको बनवाने के लिए आयकर विभाग ( Income tax Department ) ने सभी शहरों में अपना एक ऑफिस खोला हुआ है और सभी लोगो के लिए इसको बनवाने की सुविधा भी दी हुई है इसको बनवाने के लिए आपको form 49a भरना होगा यह फॉर्म आपको किसी भी Digital shop या फिर Nsdl की वेबसाइट से आप इसको डाउनलोड करके भर सकते है।

बहुत से लोग इसको बनवाने के लिए आयकर विभाग जाकर भी form 49a भरते है और वही से अपना पैन कार्ड बनवाते है जिससे कि उनको पैन कार्ड जल्दी से बनकर उनके पास आ सके ऐसा ही होता है कि अगर आप आयकर विभाग से इसको बनवाते है तो आपका पैन कार्ड जल्द बन जाता है।वह भी इसको बनवाने के लिए nsdl वेबसाइट का ही इस्तेमाल करते है क्योंकि इसको apply करने के लिए केवल यह एक साइट है जोकि अभी तक उपलब्ध है।

Pan Card बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज 

पैन कार्ड बनवाने के लिए बहुत से डॉक्यूमेंटस की जरूरत होती है जिसके जरिये आप इसको खुद भी apply कर सकते है।अगर आप भी यह जानना चाहते है कि आपको इसके apply करने के लिए किन documents की आवश्यकता होती है तो कप नीचे के सभी पॉइंट्स को देख सकते है जिसमे हमने आपको पूरी डिटेल्स में बताया है कि आपको इसके लिए किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत हो सकती है।फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स को फॉर्म के सकत attach करना पड़ता है।

 

Identity Proof

Identity proof के लिए आप इसमे अपना राशन कार्ड, पहचान पत्र,10th marksheet, पासपोर्ट,ड्राइविंग लाइसेंस आदि को आप identitiy proof के तोर पर इस्तेमाल कर सकते है।

 

DOB ( date of birth ) Proof

DOB proof जिसमे आपसे आपकी उम्र प्रूफ के लिए पूछा जाता है यहाँ आप अपनी 10th क्लास marksheet,12th class marksheet, birth certificate आदि को लगा सकते है।

 

Address Proof

Address Proof जिसमे यह पूछा जाता है कि आप जहा रह रहे है वह आपका ही address है तो इसमें आप मूल निवास प्रमाण पत्र,आधार कार्ड, लाइसेंस आदि को लगवा सकते है।

 

यह थे कुछ जरूरी दस्तावेज़ जिनकी जरूरत आपको अपने पैन कार्ड बनवाने के लिए जरुरत पड़ती है अगर इनमे से आपको पास कोई भी document उपलब्ध है तो आप उसका भी इस्तेमाल इसमे कर सकते है अगर आप इसको खुद भी भर रहे है तो आपको इसकी वेबसाइट पर जाकर पता चल सकता है कि आपको किन document की जरूरत होती है।

 

Pan Card के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए 

पैन कार्ड बनवाने के लिए आपकी कितनी age होनी चाहिए अगर बात की जाए आपकी उम्र की तो आयकर विभाग में पैन कार्ड बनवाने के लिए पहले एक age limit थी जिसको केवल 18 साल से ऊपर के लोग बनवा सकते थे पर अब इसकी कोई भी age limit नही है कोई भी छोटा व बड़ी उम्र के लोग इसको बनवा सकते है।

Pan card को अगर 18 साल से नीचे की उम्र वाले लोग बनवाते है तो उसको minnor वाला पैन कार्ड बनवाया जाता है जोकि केवल आधार कार्ड से ही बन जाता है इसमें आपके ओर कोई document की आवश्यकता नही होती है बस आपको इसमे अपने sign भरने होते है बाकी कुछ ही देर में आपका पैन कार्ड बन जाता है और अगर आप 18 साल से ऊपर के पैन कार्ड बनवाते है तो आपको इसको बनवाने के लिए कुछ समय लग जाता है।

 

Pan Card बनवाने के लिए Apply कैसे करे 

बहुत से लोग अपने पैसे बचाना के लिए या फिर इसके बारे में जानकारी लेने के लिए इसका उपयोग करते है बहुत से लोग इसको अपने घर से ही apply कर सकते है इसके लिए कोई खास बात नही है कि आपके पास कोई कंप्यूटर ही होना चाहिए इसके किये आपके पास अगर आपका मोबाइल फ़ोन भी है तो तो उससे भी अपना पैन कार्ड बना सकते है और बहुत से लोग मोबाइल का ही इस्तेमाल करते है अपने फॉर्म भरने के लिए।

अगर आप यह सोच रहे है कि फ़ोन से अपने document scan करके कैसे उपलोड कर सकते है तो आप उस documents की फ़ोटो भी खींच कर उप लोड कर सकते है इसके लिए आपके फ़ोन में कैमरा होना चाहिए ओर बहुत सी जगह pdf उपलोड करने को बोला जाता है तो इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट है जिनके जरिये आप अपने डाक्यूमेंट्स की pdf बनवा सकते है।

 

★ NSDL की website पर visit करे

इसके लिए आपको सबसे पहले NSDL website पर विजिट करना होगा जोकि www.onlineservices.nsdl.com है इसके जरिये आप इसकी साइट पर पहुँच सकते है।

 

★ Click Apply Online

अब आप इस वेबसाइट के ऊपर एक ऑप्शन देखने को मिल जाता है जिसका नाम है Apply online पर क्लिक करे जिससे कि एक फॉर्म खुलकर आ जायेगा।

Pan card

★ Fill details

अब आपको अपनी बहुत सी डिटेल्स को इसमे भरना होगा जोकि बहुत आसान है इसके लिए केवल आपको अपने documents की जरूरत होगी जिसके आधार पर आप इसमे अपनी डिटेल्स भर सकते है।

 

★ Chose and click anyone

इस ऑप्शन में आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलते है जिसमे से आप किसी को भी सेलेक्ट कर सकते है जोकि नीचे दिए हुए options है।

  • Submit Digitally Through e-KYC & e-sign (Paperless)
  • Submit Scan Images Through e-sign (NSDL e-GOV)
  • Forward Application Documents Physically

इसमे हम तीसरे वाले विकल्प को चुन सकते है।

 

★ Enter Country code ( Ao code )

इसमे आपको अपने country का code डालना होता है जोकि कुछ भी हो सकता है सभी country का code अलग अलग होता है।

 

★ Payment

अब आपका काम हो गया है मतलब की आपका ऑनलाइन फॉर्म भर चूका है अब आपको इसमे payment करनी होती है आप इसमे payment करने के लिए net banking या debit card का इस्तेमाल भी कर सकते है और अपनी payment कर सकते है।

 

★ Print Form

पेमेंट करने के बाद आपका फॉर्म पूरी तरह या सफलता पूर्वक submit हो चुका है जिसको अब आप print कर सकते है और अपने पास रख सकते है बहुत से लोग इस फॉर्म में अपनी फोटो attach करके आयकर विभाग भी भेज देते है तो आप भी ऐसा कर सकते है पर अगर आप ऐसा भी नही करते है तो आपके पैन कार्ड आपके पास तक कुछ ही दिनों में आ जाता है।

 

Conculition 

आज के इस आर्टिकल समय हमने आपको pan card के बारे में बहुत सी जानकारी दी है जैसे कि pan card kya ha ! pan card kaise banaye आदि तो आप भी अगर ऐसी जानकारी को जानना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है इसमे हमने आपको बहुत सी जानकरी दी है जिससे कि आप इसके बारे में बहुत कुछ जान पाएंगे।

अगर आपको हरा यह आर्टिकल पसदं आया है तो आप इसको शेयर कर सकते है और हमे कमेंट करके बता सकते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे कि हमारे users को भी इसके बारे में पता चल सके।

Leave a Comment