FIR | Online FIR कैसे करे ?

Online FIR कैसे करे ? :- आज के समय मे यह तो आम बात हो गयी है FIR करना। FIR Full Form “First Information Report” करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि पूरी तरह से हम अपने प्रशासन पर निर्भर है ओर अगर हम कोई भी परेशानी आती है तो हम अपनी शासन / प्रशासन व्यवस्था की मदद लेते है जैसे कि हमारा कभी मोबाइल फ़ोन चोरी हो जाता है तो उसकी शिकायत हम पुलिस से करते है या हमारी बाइक चोरी हो जाती है तो उसकी शिकायत हम पुलिस से करते है आज के समय मे सभी चीज़े ऑनलाइन होती जा रही है तो आप अपनी शिकायत यानी Online FIR delhi | Online Fir up के जरिये भी कर सकते है वह भी बहुत आसान तरीका है जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया हुआ है।

Online fir

आप चाहे कही के भी व्यक्ति हो आप FIR कर सकते है ऑनलाइन माध्यम से Online FIR UP , Online FIR MP , Online FIR Delhi , Online FIR Haryana , Online FIR Rajasthan etc, Online FIR Apply करने के लिए आप इन सभी की official website पर जाकर भी कर सकते है या फिर आप इनके ऑनलाइन एप्लीकेशन की सहायता से भी आप अपनी FIR भी कर सकते है।अगर आपको यह भी जानना है कि कैसे करे आप online FIR तो नीचे जाकर देख सकते है।

FIR | Online FIR क्या है ?

FIR Full Form “First Information Report” है।यह एक ऐसी Information होती है जिसके जरिये हम अपनी परेशानी जैसे कि किसी से लड़ाई जहगड़ा, कोई आपको मरता है या आपकी बाइक या कुछ और समान चोरी हो गया है उसकी Report या उसके बारे में आप पुलिस को बताते है और वह सभी Information, FIR द्वारा सम्हाल कर रख ली जाती है और आपकी उस परेशानी को दूर करने के लिए शासन या पुलिस काम करने लगते है।

Online FIR सभी राज्यों के लिए पूरी तरह से खुली हुई है और उपलब्ध है।कोई भी अगर पुलिस स्टेशन नहीं जाना चाहता है वह व्यक्ति अपने घर से ही अपनी FIR दर्ज करवा सकते है या फिर किसी भी Cyber cafe जिसको हम कंप्यूटर शॉप के नाम से जानते है वहाँ से अपनी FIR दर्ज करवा सकते है।

FIR Full Form क्या है ?

FIR Full Form “First Information Report” है।इसके द्वारा हम अपनी कोई भी शिकायत पुलिस के पास दर्ज करवा सकते है कुछ वर्ष पहले तक यह सेवा केवल Offline माध्यम से ही उपलब्ध हुआ करती थी जिसमे की व्यक्ति को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए स्वयं (खुद) ही पुलिस स्टेशन जाना होता था और वह आपको उनको अपनी परेशानी मौखिक रूप में पुलिस को बतानी होती थी जिससे कि वह आपकी रिपोर्ट दर्ज कर लेते थे और अब का समय ज्यादा तर Online हो गया है तो हम अपनी शिकायत दर्ज अपने घर बैठे हुए भी कर सकते है वो भी बहुत आसानी से, इसके लिए आप या जानना चाहते है कि Online FIR कैसे करे तो नीचे जाकर देख सकते है जिसमे हमने आपको बहुत अच्छे से Online Report दर्ज करवाने के बारे में बताया हुआ है।

जैसा अब का समय चल रहा है कोरोना के कारण आप सभी अपने घर मे ही है तो इसके लिए अगर आपके साथ कुछ होता है जैसे कि आपकी लड़ाई होती है या आप अपनी कोई report दर्ज करवाना चाहते है तो करवा सकते है इस लिए ही आज का यह आर्टिकल हम आपके लिए लेकर आये है।बहुत से लोगो को इस समय पुलिस के पास जाने में भी असुविधा हो रही होगी इस कारण से आप Online FIR दर्ज आप कर सकते है।

Online FIR कैसे करे ? ( Using UPCOP App )

Online FIR UP COP app द्वारा बहुत आसानी से की जा सकती है अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है या फिर आप इसको हमारे साथ देखना चाहते है तो नीचे कुछ जरूरी स्टेप्स हमने बताया हुए है जहां से आप अपनी FIR को बहुत आसानी से दर्ज कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको google के play store से एक apk download करना होगा जिसके नाम है upcop यह आपको बिल्कुल वैसा दिखेगा जैसा कि नीचे दिखाया हुआ है।

Online fir

  • अब आप इस app को ओपन करे जैसे ही आप इसको open करते है तो आपके सामने बहुत से option दिखाई देंगे उसमें से आपको सबसे पहले option जिसका नाम FIR है उसपर क्लिक करे।

Online fir

  • अब आप FIR पर क्लिक करके दूसरा विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके नाम है Register e-fir है।वह से क्लिक करते ही आप एक अलग पेज पर पहुँच जाते है।

Online fir

  • अब आपके सामने एक option दिखाई देगा जैसा कि नीचे पिक्चर में दिखाया हुआ है।

Online fir

  • अब आपको वह पर अपना नंबर डालना होगा जिस पर एक otp (one time password) आएगा और आप fir दर्ज करने वाले पर पहुच जाएंगे।
  • अब आपको यह पर अपनी fir दर्ज करवानी है जिस भी चीज़ की हो बस आपको जो जो पूछा जाए वह आप वह पर भरते जाइये।
  • बाद में जब आपका सारा काम पूरा हो जाएगा तो आपके gmail पर एक मेल आएगा जिसमे आपकी fir दर्ज होने के बारे में बताया जाएगा।

अब आपकी FIR registered हो चुकी है जिसका confirmation आपके मेल पर आ जायेगा।

Online FIR के लिए जरूरी websites ।

Online FIR बहुत आसान है और यह सुविधा सभी राज्यो को उपलब्ध है अगर आप किसी ओर राज्य से है तो भी आप बहुत आसानी से उस राज्य की पुलिस प्रशासन के पास अपनी FIR कर सकते है उस राज्य के अपने पोर्टल पर जाकर।अगर आप भी बहुत से ओर अलग अलग portal के बारे में जानना चाहते है तो नीचे देख सकते है।

Online FIR UP uppolice.gov.in
Online FIR MP citizen.mppolice.gov.in
Online FIR Delhi delhipolice.nic.in
Online FIR Haryana haryanapoliceonline.gov.in
Online FIR Rajasthan police.rajasthan.gov.in
Online FIR Bihar biharpolice.in

यह कुछ जरूरी सहारो की वेबसाइट है जहाँ पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है आप अगर पहली बार कोउ FIR दर्ज करवा रहे है तो आप उप्पर जाकर हमारे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप्स को जरूर पढ़े जिससे कि आपको इसके बारे में ज्ञान हो सके और आप अपनी शिकायत बहुत आसानी से दर्ज करवा सकते है।

Online FIR किस चीज़ की करि जा सकती है ?

Online FIR किसी भी चीज़ की आप कर सकते है जैसे कि आपका कोई सामान चोरी हो जाता है या आपकी किसी दूसरे व्यक्ति से लड़ाई हो जाती है या आपको कोई परेसान कर रहा है तो आप वह सभी की FIR कर सकते है और प्रशासन आपकी सहायता करेगा। बहुत बार ऐसा देखने को मिल जाता है कि आपका मोबाइल कही पर गिर जाता है या चोरी हो जाता है तो दूसरा व्यक्ति आपके फ़ोन को न लौटाए तो आप इसकी FIR कर सकते है इससे आपके मोबाइल के मिलने के बहुत अधिक आशा रहती है कि वह आपको वापस मिल जाएगा।

या फिर आपके पास आपकी कोई बाइक या कोई और वाहन है जो चोरी हो जाता है या हो गया है तो आप उसकी भी रिपोर्ट पुलिस में लिखवा सकते है जिससे कि वह आपके उस वाहन को खोजने में मदद करते है बहुत से केस में वाहन मिला नही करते पर ज्यादातर देखने को मिला है बहुत से वाहन पुलिस को मिल जाते है और वह उसको आपके पास पहुँचा देते है।तो अगर आपके साथ ऐसा कभी भविष्य में होता है तो आप उस चीज़ की FIR जरूर करे।

FAQs

  • क्या FIR करना आसान है ?
  • हा, बिल्कुल FIR करना बहुत आसान है।आप कोई भी FIR offline या online के जरिये करवा सकते है।
  • FIR Full Form क्या होती है ?
  • FIR Full Form “First Information Report” होती है।
  • FIR किस चीज़ की करि जा सकती है ?
  • FIR किसी भी चीज़ की करि जा सकती है जैसे कि आपका मोबाइल चोरी होना, बाइक चोरी होने, आपकी किसी दूसरे पक्ष से लड़ाई होना, आपको कोई धमकी दे रहा हो आदि जैसी चीज़ों की FIR की जा सकती है।
  • FIR करने से हमे क्या फायदा होता है ?
  • FIR करने से हमे यह फायदा होता है कि हमारा कोई सामान जो चोरी हो जाता है उसके मिलने के। चांस जड़ होते है FIR करने से आपके समान का अगर कोई दूसरा व्यक्ति गलत इस्तेमाल कर रहा है तो आप उस चीज़ से बच सकते है।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आपसे एक जरूरी इनफार्मेशन संझा की है जिससे कि आप कोई भी शिकायत करना चाहते है तो कर सकते है इसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पड़ना होगा अगर अपने यह पढ़ किया है तो आपको इस बारे में बहुत अच्छी जानकारी हो गयी होगी और आपको इसकी जरूरत कभी भविष्य में जरूरी पड़ सकती है।

अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर संझा (share) करे जिससे कि उनको भी इसके बारे में पता चल सके और आपके द्वारा उन तक यह ज्ञान जा सके।

आपको हमसे अगर ओर किसी बात की जानकारी चाहिए तो आप हमसे शेयर कर सकते है हम उसके आधार पर अगला आर्टिकल लेकर आएंगे आप हमे यह बात नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते है या contact us पेज पर जाकर भी हमें बता सकते है।

Leave a Comment