Computer virus क्या है? इससे कैसे बचें

Computer Virus के बारे में तो आप जानते ही होंगे अगर नही जानते है तो हमारे इस आर्टिकल को रीड कर सकते है।जिसमे हमने आपको computer virus क्या होते है? इसको कैसे निकले, के बारे में बताया है।

Virus से मतलब है कि कोई वह किटाणु जो हमारे शरीर को नुकसान पहुँचा सकता है जिस कारण हम बहुत बीमार हो जाते है यह तक कि अगर उसका सही समय पर इलाज नही हो पाता तो हम मर भी सकते है।

इसी तरह से होता है computer virus जोकि हमारे systeam में store हो जाते है जिससे कि हमारा computer कुछ अलग तरह से व्यवहार करने लगता है जैसे कि आपका कंप्यूटर बहुत स्लो हो जाता है या फिर आपकी memory बहुत जल्दी से बढ़ जाती है।

किसी किसी करण तो ऐसा होता है कि अगर इन virus को सही समय पर नही clean किया जाता है तो हमारा computer पूरी तरह से dead होने का खतरा भी होता है।

What is a Computer virus?

Virus

Computer virus एक प्रकार का computer software program है। जिसको malicious भी कहते है।इसको कभी कोई भी user नही चाहता कि यह उनके systeam में store हो जाये, परन्तु किसी न किसी कारण से यह virus program हमारे systeam में store हो ही जाता है ओर यह हमारे computer systeam में malicious(malicious मतलब दुर्भावनापुरण) कार्य करने लगता है।

कोई भी virus आपके computer या फिर किसी भी mobile phone को बहुत ज्यादा नुकसान पहुँचा सकता है।यह virus इतने dangerous होते है कि यह आपके systeam को पूरी तरह से अपने control में भी कर सकते है।इसके अलावा virus आपके system में उपस्थित बहुत से डेटा को भी नुकसान पहुँचा सकते है और आपके data को erase कर देता है।

यह एक programer के द्वारा बनाया जा सकता है एक virus अगर किसी भी systeam में एक बार स्टोर हो जाता है तो वह उसमे धीरे धीरे वह अपनी संख्या को बहुत ज्यादा बढ़ाते जाते है एक से सो गुना तक बढ़ सकते है।अगर इनको ठीक समय और निकाला नही गया तो यह आपके computer को dead कर सकता है।

Computer viruses को कैसे निकले ?

Computer viruses को निकालने के लिए हम antivirus का इस्तेमाल करते है जिससे कि उन सभी viruses को जो हमारे computer में उपस्थित है उनको निकाल सके और हमारा computer पहले जैसा ठीक ओर fast work करने लगता है।दुनिया मे बहुत से antivirus है जिनका उसे करके हम computer में store हुई malisious ओर junk फाइल्स को क्लियर कर सकते है।antivirus का काम होता है कि वह किसी भी तरह की junk files को systeam में रहने नही देता है।

अगर आप नही जानते है कि antivirus को कैसे इस्तेमाल करते है तो हम नीचे आपको कुछ antivirus के बारे में बताएंगे कि आप उसकी मदद से कैसे virus को निकाल सकते है और अपने pc को safe रख सकते है।

Computer virus निकलने का तरीका (best 2 Antivirus software )

अभी तक हमने अपको बताया है कि computer virus क्या है इसको कैसे निकाले।ओर अब हम आपको systeam से virus remove करने के लिए दो software के बारे में बताएंगे कि आप उन सॉफ्टवेयर को कैसे install करे और कैसे उनकी मदद से virus को निकाले।

1. Avast Antivirus software

आज के हमारा पहला antivirus software है avast।इसकी मदद से आप अपने pc से virus को बहुत अच्छी तरह से निकाल सकते है।computer antiviruses में avast अब सबसे पहले नंबर पर आ गया है।और जिसको बहुत लोग use कर रहे है वैसे तो यह antivirus सभी के लिए फ्री भी है और paid भी है।इस antivirus की कंपनी ने अपनी लोकप्रियता के कारण मोबाइल फ़ोन के antivirus भी बना शुरु कर दिया है और लोगो को वह apps बहुत पसंद भी आ रहे है।

अब बात यह आती है कि इसको कैसे डाउनलोड करे और कैसे install करे तो आइए सुरु करते है इसको डाउनलोड ओर install करने के कुछ options।

  • आप अगर इस antivirus को डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक लर क्लिक करके कर सकते है यह इसकी offical site है।

Avast antivirus download free

  • सबसे पहले तो आप जब अपना computer खोलते है तो उसमें कोई और application आप install नही करेंगे इस बात का धियान users को रखना होगा वार्ना ऐसा होता है कि आपका antivirus अच्छे से install नही होता है।
  • अब आप उस folder को open करे जहाँ अपने उस file को डाउनलोड किया है।उसके बाद उस file पर जाकर right click करे।उसके बाद आप जैसा नीचे देख सकते है Run as administrator पर क्लिक करे।

Virus

 

  • जैसे ही आप run as administrator पर क्लिक करके है तो आपके सामने एक ओर screen खुलकर आ जाती है जिसमे आपसे यह अनुमति ली जाती है कि तो इसको install करना चाहये है तो yes करे अन्यथा no करे।

Virus

  • जब आप yes पर क्लिक करते है तो अब आपका यह software install होने के लिए एक दम तैयार है उसके लिए अब आपको install पर click करना होगा।

Virus

  • जब आप install पर क्लिक करते है तो ऐसी screen आती है।ओर आपको अब थोड़ा wait करना होगा इस software को install होने में थोड़ा समय लगता है।

Virus

  • अब जैसे ही आपका यह software install हो जाता है यह work करने के लिए तैयार है।इसके बाद आपको आपमे pc को scan करना होगा उसके लिए आप run first scan पर क्लिक करना होगा।जिससे कि आपका software आपके computer को स्कैन करने लगेगा।जैसे ही स्कैन complete हो जाता है आपका pc एक दम सेफ है।

Virus

अब आपको जब भी ऐसा लगे कि आपके pc में virus आ गया है तो तो जभी इस software का इस्तेमाल करके उसको स्कैन कर सकते है जिससे कि आपका computer safe रहता है।

Note: इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके कंप्यूटर को जादा ram या harddisk की जरूरत नही है यह सभी तरह के कंप्यूटर में बहुत आराम से install हो जाता है।

2. Avg antivirus software

आज के आर्टिकल का यह हमारा दूसरा सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से तो आप अपने कंप्यूटर से virus को निकलेंगे।यह antivirus बहुत पुराना है और इसको डाउनलोड करने के लिए भी जादा स्पेस की जरूरत नही है यह बहुत ही कम स्पेस का सॉफ्टवेयर है।इस software को लोग बहुत समय से use कर रहे है और इसको यह पसन्द भी बहुत करते है।यह software भी trend में चल रहा है।

आइये जानते है कैसे इसको इनस्टॉल करे और कैसे इसको डाउनलोड करे।

  • सबसे पहले अगर अपने इस software को डाउनलोड नई किया है तो नीछे दिए गए लिंक पर जाकर क्लिक करे और इस software को डाउनलोड करे।

Avg antivirus software download free

  • अब अपने इस software को डाउनलोड कर लिया है तो उस folder में जाये जहा इसको store किया है उसके बाद उस file पर जाकर अब राइट क्लिक करे।ओर आपको इसमे run as administrator वाले option पर क्लिक करे।

Virus

  • अब आपको।एक screen दिखेगी जिसमे आपसे पूछा जाएगा कि आप इसको install करना चाहते है तो yes ओर click करे अन्यथा no पर click करे आपको yes पर।क्लिक करना होगा।फिर उसके बाद आपके सामने यह सॉफ्टवेयर install होने के लिए एक दम तैयार है।अब आपको install पर क्लिक करना होगा और कुछ समय तक रुकना हीग क्योंकि यह software कुछ समय लेता है install होने के लिए।

Virus

  • जब आपका software install हो जाएगा तो आपके सामने एक screen आएगी जिसमे लिखा होगा Run first scan उस option पर क्लिक करे और अपने कंप्यूटर को स्कैन करले अगर आपके कंप्यूटर में virus हीग तो वह आपको inform कर देगा जिसको आप वह से junk clean करके निकल सकते है।

Virus

अगर अलनी यह software पहले इस्तेमाल नही किया है तो इसको अभी डाउनलोड कर यह सॉफ्टवेयर बहुत अच्छा है और बहुत आसानी से यह virus को clean करता है।

Note: यह software छोटे और बड़े स्पेक्टिफिकेशन वाले कंप्यूटर में चल जाता है।इसके लिए आपके कंप्यूटर को advance होना जरूरी नही है।

आखिर computer में virus कैसे आता है?

Computer virus हमारी गलती से ही हमारे systeam में enter हो पाते है वो यह होता है कि हम इंटरनेट उसे करते समय न ही कोई antivirus protection on करते है ओर बहुत सी unknown साइट्स को ओपन करते है जिससे कि वायरस हमारे कंप्यूटर में enter कर लेता है ओर हमारे पूरे systeam को खराब कर देता है।

पहला तरीका

Computer में आप अगर इंटरनेट का इस्तेमल करते है तो आपके कंप्यूटर में virus आना तो बहुत आम बात है क्योंकि जब हम आने कंप्यूटर में नेट का इस्तेमल करते है तो नेट पर बहुत सी साइट्स होती है जिनको हम open करते है उसी में से किसी साइट से हमारे कंप्यूटर में junk files डाउनलोड हो जाती है।यह परेसानी इसलिए आती है कि जब हम इंटरनेट इस्तेमाल करते है तो हम अपने कंप्यूटर में कोई antivirus install नही करते।

दूसरा तरीका

जब हमारे पास इंटरनेट की सुविधा नही होती तो हम देखते ही कि हमारा कंप्यूटर या लैपटॉप किसी wifi से connect हो जाये जिसके ऊपर password नही लगा हो।यही हमारी सबसे बड़ी गलती होती है virus को आने systeam में enter करने की क्योंकि बहुत से आपको open wifi मिलेंगे जिनकी मदद से कोई एक व्यक्ति जो आपके systeam को नुकसान पहचाना चाहता है वो उस open wifi के जरिये आपके systeam में एक junk file के सहारे वायरस भेज देता है जिससे कि वह आपके कंप्यूटर को नुकसान भी पहुँचा सकता है और आपकी बहुत से secreat जानकारी भी चूरा सकता है।

अंतिम शब्द

आज का आर्टिकल Computer की सेफ्टी को देखते हुए हम आपके लिए लेकर आये है हम बहुत सी गलतियां करते है जिसकी मदद से हमारा pc खराब हो जाता है या फिर कोई व्यक्ति हमारी पर्सनल जानकारी चुरा लेता है।अगर आपको भी अपना computer सिक्योर करना है तो इस आर्टिकल को पूरा रीड करे।

अगर आपने यह आर्टिकल रीड कर लिया है तो तो इसको social media के सहारे अपने friends को भी शेयर करे जिससे कि वह भी computer virus से बच सके।

अगर आपको इस बारे में हमसे कुछ जानकारी चाहिए या फिर आपको हमे कुछ आपनी राय देनी है तो नीचे दिए हुए कंम्नेट बॉक्स में लिख सकते है और यह भी जरूर बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा।

 

Leave a Comment