Bank Account कैसे खुलवाते है ?

Bank account कैसे खुलवाते है:- क्या आप भी अपना Bank Account खुलवाना चाहते है तो आज का आर्टिकल आपके लिए ही है जिसमे की हम आपको Bank account खुलवाने के बारे में पूरी जानकारी देंगे जिससे कि आपको अपना Bank Account खुलवाने में कोई दिक्कत नही आएगी।आज के आर्टिकल में आपको इसके बारे में सभी जानकारी मिल जाएंगी जैसे कि यह कितने प्रकार के होते है और इसको step by steps कैसे खुलवाए जिससे कि आपको कोई भी परेशानी न आये।

Bank account

आज के समय मे Bank Account सबके लिए ही ज़रुरी हो गया है जिसको सभी लोगो को खुलवा लेना चाहिए चाहे वह कोई बच्चा हो जोकि 10 साल से ऊपर है उसको भी bank account की जरूरत होती है जिससे कि उसकी scholarship आ सके क्योंकि School में Scholarship के लिए Bank Account खुलवाना जरूरी होता है या फिर आप कॉलेज के स्टूडेंट है उसको भी Bank Account की जरूरत होती है जिससे कि वह अपनी fees रिफंड पा सके जोकि scholarship के जरिये संभव है।

 

Bank Account कितने प्रकार के होते है ?

जड़ तर Bank Account दो प्रकार के होते है:-

बचत खाता (Saving Accounts)

बचत खाता एक ऐसा खाता होता है जिसमे की आप अपने पैसे डालकर रख सकते है और उस पैसे का आपको ब्याज मिलता है जोकि 5% से 6% तक हो सकता है यह बहुत से लोग ब्याज पाने के लिए ही खुलवाते है अगर आपके पास घर पर कुछ पैसे है या फिर जड़ पैसे है तो आप उसपर ब्याज लेना चाहते है तो आप अपने पैसो को बचत खाता (saving account) खुलवाकर उसमे वह पैसे डलवा सकते है और उसके ऊपर आप 5% से 6% तक ब्याज ले सकते है।

ज्यादा तर लोगो के घर मे पैसे होते है और वह चाहते है कि उस पैसे पर ब्याज उनको मिले तो वह अपने पैसो कप बैंक के अलावा किसी ओर व्यक्ति को ब्याज पर पैसे दे देते है और बहुत से मामले में ऐसा देखने को मिलता है कि उनके पैसे जोकि उन्होंने ब्याज पर किसी व्यक्ति को उसने दिए है वह उसको लेकर भाग जाता है और उनके पैसे उनको कभी नही मिल पाते है।तो इससे बचने के लिए आप अपने पैसो को बचत खाते में डलवा सकते है।अगर आप भी बचत खाता खुलवाने चाहते है तो आप नीचे आर्टिकल में देख सकते है जिसमे हमने आपको details में बताया हुआ है।इस Account में आपको पैसे निकालने की कुछ limit भी दी जाती है।

चालू खाता (Current Account)

चालू खाता या Current Account ऐसे खाते होते है जिसमे की हम कितने भी पैसे डाल सकते है और कितने भी पैसे निकाल सकते है इसके लिए इस खाते में कोई भी limit आपको नही मिलती है इस तरह के account जड़ तर वह लोग खुलवाते है जोकि रोजाना बहुत से पैसो का transection करते है और पैसे अपने खाते में मंगवाते है ऐसे में उस व्यक्ति के कोई भी पैसे नही काटते है और उसको जड़ ब्याज भी उन पैसे पर नही मिलता है या यह कहा जाए कि इस तरह के account में ब्याज नही मिलता है।

बहुत से लोग current account ही खुलवाते है इसको जड़ तर Bussiness man लोग ही खुलवाते है क्योंकि उन व्यक्ति को रोजाना बहुत से पैसे भेजने ओर मंगवाने पड़ते है इस खाते को ज्यादा से लोग खुलवाते है जैसे कि कोई आम व्यक्ति जोकि पैसे डालता ओर निकलता रहता है वह भी इस ही खाते को खुलवाते है।अगर आप भी यह account खुलवाना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल में नीचे जाकर देख सकते है जिसमे की हमने आपको details में बताया हुआ है।

Read also:-

Bank Account खुलवाने के तरीके ?

बैंक एकाउंट खुलवाने के लिए आपको बहुत से document की आवश्यकता भी पड़ती है और उसमें कितने पैसे आपको जमा करने होते है जिससे कि आपका account खुल जाए ओर इसके लिए आपकी कितनी फ़ोटो लगती है।

 

★ सबसे पहले आपको उन बैंक में जाना होता है जिसमे आपको अपना खाता खुलवाने होता है। ( यह कोई भी बैंक हो सकता है चाहे वह private हो या sarkari बैंक ही )

★ अब आपको बैंक में किसी भी काउंटर पर जाकर उस व्यक्ति से यह पूछना होगा कि Bank में account खुलवाने के लिए form कहा से मिलेगा या फिर वह व्यक्ति आपको वह फॉर्म प्रोवाइड करवा देगा।

★ अब आपको उस फॉर्म को भरना होगा इसमे आप अपनी बहुत सी details भर सकते है जैसे कि नाम, उम्र, एड्रेस आदि जैसी details आपको उसमे भरनी पड़ेगी।

★ अब आपको इसमे अपनी फोटो लगानी पड़ती है ज़्यादा तर बैंक में 3 फ़ोटो लगते है और आप फॉर्म में चेक करके अपने फोटो वहां वहा लगा दे।

★ अब आपका फॉर्म भर गया है आप आप इस फॉर्म के साथ आपमे document लगा दे या document:- adhar card, pan card आदि हो सकते है जोकि आप बैंक में किसी भी काउंटर पर जाकर पूछ सकते है।

★ अब आपको उस फॉर्म को चेक करवा लें यह फॉर्म चेक बैंक में कोई भी काउंटर पर करवा सकते है और उससे यह भी पूछ सकते है कि उनको इसे खुलवाना चाहते है तो आपको इसमे कितने पैसे जमा करने होंगे।अब आप उसको वह पैसे और फॉर्म भरके जमा करवा दे।

★ अगर आपसे कुछ पैसे इसमे जमा करने के लिए बोलते है तो आपको बैंक से जमा पर्ची लेकर उसको भर दे और अपने फॉर्म के साथ लगाकर उसको जमा करवा दे। अब बैंक से आपको एक date बता दी जाती है कि आपका account कब तक खुल सकता है।

 

यह बहुत सी जानकारी थी जिससे कि आप Account खुलवा सकते है अगर आप यह सभी details को follow करते है तो आप अपना बैंक एकाउंट बहुत आसानी से खुलवा सकते है ज़्यादा तर private bank हाथो हाथ बैंक एकाउंट खोल देते है वही सरकारी बैंक थोड़ा समय ले लेते है।जोकि आपसे कुछ दिनों का समय ले लेते है पर यह समय 1 हफ्ते से ज्यादा नही होता है।

 

Bank Account खुलवाने के लिए जरूरी Documents

बैंक खाता खुलवाने के लिए आपको बहुत से document की जरूरत पड़ सकती है यह जानकारी बहुत से लोगो को नही होती है।अगर आप भी जनाना चाहते है कि यह Documents क्या हो सकते है तो हमने आपको नीचे बताया हुआ है कि आपको document में क्या जरूरत पड़ सकती है।

  • Adhar card, Pan Card आदि।
  • 3 फ़ोटो जिसका बैंक एकाउंट खुलवाना है।
  • बिजली का बिल, टेलीफोन नंबर आदि।
  • स्वप्रमाणित पत्र।
  • Bank फॉर्म।

यह थे कुछ documents जिनकी आपको जरूरत पड़ सकती है पर आज कल जड़ तर बैंक में आपको एकाउंट खुलवाने के लिए उस बैंक के फॉर्म के साथ आपके आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी ही लगती है पर इसके बाद भी आपसे इन सभी documents को private bank वाले मांग सकते है जिनको आपको देना होता है।

 

Conclusion 

आज के आर्टिकल में हमने आपको बहुत सी जानकरी दी है जिससे कि आप अपना bank account खुलवा सकते है ओर आपको किस documents की जरूरत आपको चाहिए होती है यह सभी जानकारी हमने आपको बहुत डिटेल्स में बताई हुई है और बैंक एकाउंट कैसे खुलवाते है इसके बारे में step by steps बताया हुआ है।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसको आप share कर सकते है आपके दोस्तों के साथ ओर अपने social media पर भी आप इसको शेयर कर सकते है और हमारी टीम को सपोर्ट कर सकते है।

आप हमें नीचे comment box में लिख कर भी यह बता सकते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे कि हमारी साइट पर ओर भी लोगो को इस बारे में पता चल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here