अपने Computer में window कैसे डाले ?

अगर आपको अपने कंप्यूटर में window डालनी नही आती है या window upgrade नही करनी आती है तो आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए ही है।यह तो सबके साथ होता रहता ही होगा कि आपके computer window उड़ती रहती है होगी, जिससे आप बहुत परेसान हो जाते है अगर आपको मार्किट में किसी दुकान से window 7 & window 10 डलवानी होती है तो वह आपसे कुछ पैसे चार्ज करता होगा अगर आपको अपनी window खुद डालनी है जिससे कि आपके पैसे बचे तो हमारे आर्टिकल को पूरा रीड करे।

Window

या फिर इसके अलावा हम अपनी एक window से boor हो जाते है या फिर मार्किट में कोई नई window आती है तो हम उसको इस्तेमाल करके देखना चाहते है इसलिए हम उस window को install करना चाहते है।जैसे कि आपके पास अगर window 7 use में है और अगर आप window 10 install करना चाह रहे है तो हमारे आर्टिकल के steps को follow करे।जिससे कि आप भी अपने computer को खुद ठीक कर सकते है।

वैसे तो windows दो तरह से डाल सकते है एक तो CD/DVD के जरिये ओर दुरसा है USB के जरिये।इन दोनों condition में आपके पास 8 gb का space होना बहुत जरूरी है।अगर आपकी DVD ओर USB bootable नही है तो आपको उसको पहले bootable बनाना होगा।और आपके पास window की iso file डाउनलोड भी होनी जरूरी है।जिससे कि आप window DVD या USB में डालकर उसको bootable बना सको।

CD/DVD या USB को bootable कैसे बनाये ?

Bootobale बनाने के लिए आपके पास दो options है।

1. Rufus software के जरिये।

2. Command promt के जरिये।

Rufus software के जरिये।

Bootable बनाने के लिए rufus software का इस्तेमल कर सकते है यह बहुत आसान तरीका है जिससे तो DVD या USb को बूटेबल बना सकते है।

Window

  • सबसे पहले आपको rufus software डाउनलोड करे यह केवल 1 mb का software है।जिसकी आपको rufus.exe फ़ाइल डाउनलोड करे।
  • अब आपको अपनी dvd या pendrive insert करनी होगी।
  • अब आपको dvd icon पर क्लिक करे ओर वह से आपको window की iso फ़ाइल सेलेक्ट करे।
  • अब आपको start पर क्लिक करे अब आपकी dvd या pendrive bootable होनी start ही जाएगी।यह process complelte होते ही आपकी dvd या pendrive bootable हो चुकी है।

जैसे ही आपका यह process पूरा हो जाता है तो अब आपकी dvd या pendrive bootable हो चुकी अब आप window को install कर सकते है।

Command prompt के जरिये

Command promt के जरिये bootable बना भी बहुत आसानी है और यह 100 % bootable भी हो जाता है।तो आइए सुरु करते है steps

  • सबसे पहले आपको command promt को open करने के लिए आपको window + R key दबानी होगी जिससे कि आपके सामने एक screen खुल जाएगी जिसमें आपकी cmd type करके ओर open करे।
  • अब आपके सामने एक dark blue कलर की screen open होगी।अब आपको उसमे “diskpart” लिखकर enter करना होगा।
  • अब आपको “list disk” type करके क्लिक करे जिससे कि आपके सामने disk volume की list आपके सामने आ चुकी है।
  • अब आपको वह से disk को select करना होगा जैसे कि अगर आपकी disk का नंबर है 1 तो आपको टाइप करने होगा “select disk 1” ओर उसके बाद आप enter करदे।
  • अब आपको “clean” टाइप करके enter करे।
  • अब आपको “create partition primary” टाइप कर ओर एंटर करे।
  • अब आपको “select partition 1” टाइप करें
  • इसके बाद अब आपको “active” टाइप करें और enter करे।
  • अब आपको टाइप करने होगा “format fs-ntfs” टाइप करें।
  • अब आपकी Dvd या pendrive bootable हो चुकी है। अब अपकक “exit” लिखकर enter करे।

Window

अगर आप देखे की हमने जो फ़ोटो आपको दी है उसके तरह आपको भी सारे command लिख दिए हो। 

CD/DVD या USb के जरिये Window कैसे डाले ?

सभी लोग यह सोचते है कि window डालनी बहुत कठिन कार्य है।दरअसल वह लोग यह नही जानते कि window को वह बहुत आसानी से अपनी कंप्यूटर में दाल सकते है।आइये जानते है window डालने के steps।

1. कोई सी भी Window डालने के लिए सबसे पहले आपके पास उसकी iso file होनी जरूरी है और उसके अलावा एक DVD भी होनी जरूरी है या फिर usb हो जोकि लग भग 8 gb तक हो जिससे जी window की iso file उसमे store हो सके।उसके बाद आपको उस window की DVD को bootale बनाना होगा इसके लिए हमने ऊपर बताया है कि DVD या USB को bootable कैसे करे।

2. अब आपको अपना computer restart करना होगा पर उससे पहले आपने जो bootable DVD बनाई है उसको अपने Computer/Laptop में insert करना होगा।जब आपका computer restart होता है तो आपको अपना “boot menu” open करना होगा।उसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में F-11 या delete की दबानी होगी और अगर आपका कंप्यूटर में boot menu key दबाने के बाद भी open नही होती है तो नीचे पिक्चर में से अपने कंप्यूटर की key chose करे।ओर अपने boot menu को खोले।

Window

3. जैसे ही आप अपने boot menu को खोलते है तो आपके सामने नीचे दी गयी फ़ोटो की तरह एक screen सामने आ जाती है जहाँ से आप boot वाले option पर जाकर वह पर आपको hard disk first पर select हुई होती है तो आपको अपनी DVD/USB को सेलेक्ट करना होगा first नंबर पर।ओर उसके बाद उन settings को save कर दे, फिर दुबारा आपका computer restart होगा।

Window

4. जैसे ही अब आपका computer restart होगा तो आपकी screen पर “press any key तो boot for CD/DVD या USB” का एक।message देखने को मिलेगा तब आपको अपनी keyboard की कोई भी key दबानी होगी।उसके बाद आपको थोड़ा wait करना होगा।

Window

5. फिर आपके सामने window setup की एक window खुलकर आएगी।जिसमे आपको अपनी language,time zone ओर keyboard language select करनी होगी।फिर “next” के button पर click करे।

Window

6. अब आपके सामने एक दूसरी window खुलेगी जिसमे आपसे पूछा जाएगा कि आपको window install करनी है या फिर repair अगर आपको अपनी window repair करनी है तो आप repair your computer पर click करे अन्यथा अगर आपको window डालनी है तो “Install now” पे क्लिक करे।

Window

7. अब आपके सामने window activation की डालने को पूछा जाएगा अगर आपके पास कोई window 10 की activation की है तो तो वह डालकर next कर सकते है और अगर नही है तो I don, t have product key पर क्लिक करना होगा।(अगर आपको की डालनी ही है तो आपको इंटरनेट पर बहुत सी window 10 की product keys मिल जाएगी)

Window

8. इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आपको pro install करनी है या home इसमे ओर भी option आते है जैसे कि 32 bits या 64 bits जिसमे आप window को इनस्टॉल कर सकते है। अब आपको window 10 pro पर क्लिक करना होगा।

Window

9. अब आपके सामने window 10 का licence term का एक पेज खुलकर आएगा जहा से आपको “I accept the licence terms” पर क्लिक करे और next वाले button को दबा दे।

Window

10. अब आपके सामने एक screen आएगी जहा पूछा जाएगा कि आप window को upgrade करना चाहते है या custom install करना तो आपको custom वाले।option पर क्लिक कर दे।

Window

11. अब आपके सामने partition वाली एक नई window खुल जाएगी।जहा आपसे पूछा जाएगा कि आप window को को से partiton में install करना चाहते है अब वह से आप कोई एक partition select करले जिसमे की आपको window डालनी है और उस partition में window install करने से पहले आपको वह format करना होगा।फिर आप partition select करके next पर click करे।

Window

12. अब आपकी window 10 install होनी start हो जाएगी इसके लिए आपको कुछ टाइम wait करना होगा।लग भग इसमे 30 से 35 मिनेट का टाइम लगता है।

Window

13. जैसे ही आपकी window install हो जाती है तो आपका कंप्यूटर restart होना start हो जाएगा।जोकि 10 second में हो जाएगा या फिर आप restart now पर क्लिक कर सकते है।

Window

14. अब जैसे ही आपका कंप्यूटर restart हो जाता है तो वह एक screen आएगी जहा आपसे कुछ basic information पूछी जाएगी अगर आप चाहते है तो भरकर next पर क्लिक कर सकते है।

Window

15. अब आपके computer में पूरी तरह से window install हो चुकी है।

Window

अगर आप अगर चाहो तो इसी प्रकार अपने computer या laptop में ओर कोई सी भी window डाल सकते है।

Basic requirment

  • कम से कम आपके पास 16 gb की hard disk का होना बहुत जरूरी है।
  • आपका pc का processor 1 GHz या 1.5 GHz processor का होना जरूरी है।
  • अगर आप window को 32 bit में install करते है तो आपके पास कम से कम 1 gb RAM होनी चाहिए।
  • अगर आप window को 64 bit में install करते है तो आपके पास कम से कम 2 gb RAM होनी चाहिए।

Note: जब आप अपने boot menu को open करे तो उसमें जादा छेड़छाड़ ना करे इससे आपका कंप्यूटर खराब हो सकता है।

अंतिम शब्द

जैसे कि हम आपके लिए रोजाना नए नए trick लेकर आते रहते है वैसे ही आज के आर्टिकल लेकर आये थे जिसको अपने ऊपर पढ़ा होगा जिसमें हमने आपको window install करने के बारे में बताया है।

अगर आपको हमारे आर्टिकल पसन्द आया है तो आप इसको social media पर शेयर करे ओर अपने फ्रेंड्स के साथ भी इसको शेयर करे जिससे कि आपके फ्रेंड्स भी window डालने के बारे में जान पाए।

अगर आप हमें इस विषय मे कुछ जानकारी देना चाहते है या फिर आपके मन मे कोई सवाल है तो हमे नीचे नमड़िये गए बॉक्स में लिखकर बता सकते है।

 

Leave a Comment