ANM ओर GNM क्या है ? Qualifications, Syllabus, Age limit

ANM को विस्तार में, हम “Auxiliary Nursing Midwifery” भी कहते है और GNM को विस्तार में, हम “General Nursing and Midwifery” भी कहते है। इन दोनों के नाम की तरह इनकी पढ़ाई में भी कुछ अंतर है जोकि 1 वर्ष का है जहाँ आपका ANM का Diploma 2 वर्ष का होता है और GNM का Diploma 3 वर्ष का होता है। ANM से ज्यादा ज्ञान GNM के पास होता है इसी कारण GNM को महत्व भी ज्यादा दिया जाता है।

ANM

ANM ओर GNM दोनों अलग अलग है पर एक ही जैसा कार्य दोनों को करना होता है बस इसमे GNM को अधिक महत्व दिया जाता है जिसके बारे में हमने आपको नीचे पूरी डिटेल्स में बताया हुआ है।ANM क्या होता है? GNM क्या होता है? इसके बारे में भी पूरी जानकारी नीचे उपलब्ध है।

 

ANM क्या होता है ?

ANM Full form “Auxiliary Nursing Midwifery” होता है यह एक nursing course होता है जिसमे आप अपनी 10+2 उत्तीर्ण करके इस कोर्स को कर सकते है और इसका डिप्लोमा आप प्राप्त कर सकते है। ANM nurse को ही कहा जाता है बहुत से लोग गांवों में ANM को दाई भी बोलते है।

ANM

ANM ki पढ़ाई कैसे करे ?

ANM की पढ़ाई करने के लिए हम आपको बता दे कि केवल ओर केवल ANM का course लडकिया ही कर सकती है इस कोर्स को लड़के नही करते है।क्योंकि लड़को के लिए यह कोर्स नही है।इसकी पढ़ाई आप करने के लिए आप बहुत से कॉलेज में एडमिशन ले कर कर सकते है।

Qualifications ( सेषिक योग्यताएं )

इसके लिए आपको केवल 10+2 उत्तीर्ण करना होता है जो कि आप PCB ( विज्ञान,भौतिक, जीव विज्ञान ) subject आपके पास 12th कक्षा में उपलब्ध हो।इसके लिए आप किसी भी board जैसे कि UP board, CBSE board आदि में अपनी इंटर की कक्षा उत्तीर्ण होने चाहिए।

 

Age limit ( उम्र की सीमा )

Age limit इसमें आपको 17 वर्ष से 35 वर्ष तक देखने को मिलती है और इस कोर्स को करने के लिए आपको 22 वर्ष का समय मिलता है ऐसा नही की आप इसमें एक बार अनुत्तीर्ण हो जाते है तो आपको दूसरी बार मौका मिल जाता है।

 

Admission ( प्रवेश की प्रक्रिया )

इसमें आप एडमिशन बहुत से कॉलेज में ले सकते है इसमें admission के लिए बहुत से कॉलेज और यूनिवर्सिटी उपलब्ध है जिसमे से कुछ कॉलेज या यूनिवर्सिटी है:- IIMT University, Subharti, JP College आदि। इसके लिए केवल जब आप एडमिशन लेने जाओ तो अपने साथ अपने सभी डॉक्यूमेंट लेकर जाए और 10+2 की मार्कशीट की इसमें बहुत आवश्यक है।

 

ANM के कार्य 

ANM को नर्स ही बोलते है अपने बहुत से हॉस्पिटल में नर्स देखी होंगी वह सभी ANM का course कर के ही वह नौकरी कर पाती है। इनकी यह नोकरी सरकारी भी हो जाती है उसके लिए इनको ANM diploma प्राप्त करके, एक जॉब का फॉर्म भरकर उसमें उत्तीर्ण होना होता है इसके बाद उनकी सरकारी नोकरी भी लग जाती है।

इनके कार्य हॉस्पिटल में मरीज की देख भाल के लिए होता है। यह एक प्रमुख डॉक्टर के नेतृत्व में कार्य करती है।बहुत से गांव में जहाँ हॉस्पिटल नही है वहा इनके एक अलग से कैम्प लगते है जिसमे की एक डॉक्टर और उनके साथ बहुत सी सहायक नर्स कार्य करती है।

 

ANM का syllabus

ANM syllabus में आपको कुछ जरूरी subjects को पढ़ाया ओर सिखाया जाता है जिससे कि आपको ANM के कार्य मे हेल्प मिल जाती है और आप इस विषय मे पूरी तरह से जान सकते है।

 

★ Year 1 ( प्रथम वर्ष )

 

  • Health Promotion ( स्वास्थ्य संवर्धन )
  • Community Health Nursing ( सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग )
  • Primary Health Care Nursing ( प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल नर्सिंग )
  • Child Health Nursing ( बाल स्वास्थ्य नर्सिंग )

 

★ Year 2 ( द्वितीय वर्ष )

 

  • Midwifery ( दाई का काम )
  • Health Center Management ( स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन )

 

ANM की सैलरी 

 

ANM की सैलरी अलग अलग हॉस्पिटल में अलग अलग रखी जाती है पर हम आपको बता देना चाहते है कि अगर अल ANM बन जाते है तो आपको किसी भी हॉस्पिटल में 15 हज़ार से 35 हज़ार तक कि सैलरी मिल सकती है।

इससे अलग अगर आप सरकारी नौकरी की बात करे कि अगर आप Government job exam पास करके यह नौकरी पाते है तो आपको सैलरी बहुत अच्छी मिल सकती है जो कि 30 हज़ार से 50 हज़ार तक हो सकती है

 

GNM क्या है ?

GNM Full Form “General Nursing and Midwifery” होता है।इसके द्वारा आप नर्स बन सकते है यह एक नर्सिंग कोर्स होता है।बहुत से लोग इसको करके नर्स बनते है इसके लिए आपको केवल 10+2 को उत्तीर्ण करना होता है इस कोर्स को लड़के और लड़कियां दोनों कर सकते है जहाँ ANM को केवल लडकिया ही कर सकती है। GNM की पढ़ाई 3 वर्ष की होती है।

ANM

GNM की पढ़ाई कैसे करे ?

इसकी पढ़ाई करने के लिए आप बहुत से कॉलेज है जो इसकी तैयरी करवाते है उसमें एडमिशन लेकर कर सकते है।GNM की पढ़ाई करने के लिए आप ऑनलाइन के जरिये भी कर सकते है पर आपको GNM का डिप्लोमा केवल एक कॉलेज या यूनिवर्सिटी देगी इसके लिए आपको किसी कॉलेज में admition लेना जरूरी है।

Qualifications ( सेषिक योग्यताएं )

इसके लिए आपको केवल 10+2 उत्तीर्ण करना होता है जो कि आप PCB ( विज्ञान,भौतिक, जीव विज्ञान ) subject आपके पास 12th कक्षा में उपलब्ध हो।इसके लिए आप किसी भी board जैसे कि UP board, CBSE board आदि में अपनी इंटर की कक्षा उत्तीर्ण होने चाहिए। जिसमे की आपको 45% से अधिक नंबर प्राप्त करने अनिवार्य है।

 

Age limit ( उम्र की सीमा )

Age limit इसमें आपको 17 वर्ष से 35 वर्ष तक देखने को मिलती है और इस कोर्स को करने के लिए आपको 22 वर्ष का समय मिलता है ऐसा नही की आप इसमें एक बार अनुत्तीर्ण हो जाते है तो आपको दूसरी बार मौका मिल जाता है। यह उम्र सीमा ANM की उम्र सीमा के समान होती है।

 

Admission ( प्रवेश की प्रक्रिया )

इसमें आप एडमिशन बहुत से कॉलेज में ले सकते है इसमें admission के लिए बहुत से कॉलेज और यूनिवर्सिटी उपलब्ध है जिसमे से कुछ कॉलेज या यूनिवर्सिटी है:- IIMT University, Subharti, JP College आदि। इसके लिए केवल जब आप एडमिशन लेने जाओ तो अपने साथ अपने सभी डॉक्यूमेंट लेकर जाए और 10+2 की मार्कशीट की इसमें बहुत आवश्यक है।

 

GNM के कार्य

GNM एक वार्ड की हेड होती है जिसके अंदर बहुत सी नर्स कार्य करती है परंतु GNM डॉक्टर से छोटे पोस्ट पर कार्य करते है।इनको बहुत से कार्य करने पड़ते है जैसे कि जब डॉक्टर वार्ड में से चल जाता है तो उस पूरे वार्ड की देख भाल इनकी ही होती है और वह के सभी स्टाफ का नेतृत्व करने का कार्य भी यही करती है जैसे कि नर्स को क्या कार्य करना है उसके बारे में भी यही उन्हें बताते ह।

  • एक पूरे वार्ड का नेतृत्व करने।
  • इंजेक्शन लगाना ।
  • बच्चे की डिलीवरी करवाने में।
  • दवाई देने में।
  • किसी को ग्लूकोज लगाने में।

यह कुछ कार्य थे जो आम कार्य है जो कि रोजाना एक ANM या GNM को करने पड़ते है बहुत से और भी कार्य है जो कि GNM को।करने होते है।

 

GNM का syllabus

GNM की पढ़ाई या कोर्स 3 वर्षो का होता है जिसमे की आपको बहुत से विषय पढ़ाये जाते है जिससे कि आप इसके द्वारा करने वाले सारे कार्य कर सकते है।

 

★ Year 1 ( प्रथम वर्ष )

 

  • Anatomy And Physiology ( शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान )
  • Microbiology ( कीटाणु-विज्ञान )
  • Fundamentals Of Nursing ( नर्सिंग के बुनियादी ढांचे )
  • First Aid ( प्राथमिक चिकित्सा )
  • Community Health Nursing ( सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग )
  • Health Education ( स्वास्थ्य शिक्षा )
  • Nutrition ( पोषण )
  • Personal And Environmental Hygiene ( व्यक्तिगत और पर्यावरणीय स्वच्छता )
  • Psychology ( मनोविज्ञान )
  • Sociology ( नागरिक सास्त्र )

 

★ Year 2 ( द्वितीय वर्ष )

 

  • Medical Surgical Nursing ( मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग )
  • Pharmacology ( औषध )
  • Psychiatric Nursing ( मनोरोग नर्सिंग )

 

★ Year 3 ( तृतीय वर्ष )

 

  • Pediatric Nursing ( बाल चिकित्सा नर्सिंग )
  • Advanced Community Health Nursing ( उन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग )
  • Midwifery And Gynecology ( दाई और स्त्री रोग )

 

GNM की सैलरी 

GNM की सैलरी अलग अलग प्राइवेट हॉस्पिटल में अलग अलग रखी जाती है पर हम आपको बता देना चाहते है कि अगर अल GNM बन जाते है तो आपको किसी भी हॉस्पिटल में 15 हज़ार से 35 हज़ार तक कि सैलरी मिल सकती है।

इससे अलग अगर आप सरकारी नौकरी की बात करे कि अगर आप Government job exam पास करके यह नौकरी पाते है तो आपको सैलरी बहुत अच्छी मिल सकती है जो कि 35 हज़ार से 55 हज़ार तक हो सकती है

 

ANM और GNM में अंतर 

 

  1. ANM का डिप्लोमा 2 वर्ष का होता है।
  2. इनका कार्य मरीजो का खयाल रखना और उनको इंजेक्शन वगैरह लगाने का होता है।
  3. इनका नेतृत्व GNM ओर डॉक्टर दोनों करते है।
  4. इनकी सैलरी GNM की सैलरी से कुछ कम होती है।
  1. GNM का डिप्लोमा 3 वर्ष का होता है।
  2. इनका कार्य एक पूरे वार्ड को संभालने और वह के मरीजों का देख भाल में लगता है।
  3. इनका नेतृत्व डॉक्टर करते है।
  4. इनकी सैलरी ANM से अधिक हुआ करती है।

 

Faqs

 

प्रसन(1). ANM ओर GNM अलग अलग होते है ?

उत्तर:- जी है ANM ओर GNM अलग अलग होते है GNM का पद ANM से बड़ा होता है।

 

प्रसन(2). ANM की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर:- इनकी सैलरी प्राइवेट हॉस्पिटल में 15-20 हज़ार और गवर्नमेंट हॉस्पिटल में 35-55 हज़ार होती है

 

प्रसन(3). GNM की कितने साल की पढ़ाई होती है ?

उत्तर:- 3 वर्ष उसके बाद 6 माह की ट्रेनिंग ।

 

प्रसन(4). GNM Full Form क्या है ?

उत्तर:- इसकी Full Form “General Nursing and Midwifery” होती है।

 

Conclusion

आज के आर्टिकल में हमने आपको GNM ओर ANM के बारे में जानकारी से अवगत कराया है और इस बारे में बहुत डेटॉल्स में हमने आपको बताया है आप इसके बारे में जानकारी हमारे इस ब्लॉग से ले सकते है।

हम ऐसी इंफॉर्मेशन आपके लिए रोजाना लाते रहते है अगर आपको हमारी पोस्ट पसन्द आती है तो आप हमें सपोर्ट कर सकते है और हमारे ब्लॉग लर visit कर सकते है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here